डी एल एड के लिए योग्यता UP में क्या मांगी जाती है?

अगर आप उत्तर प्रदेश से डीएलएड का कोर्स करना चाहते है तो आपके लिए डी एल एड के लिए योग्यता UP में क्या है? यह जानना अनिवार्य है। क्योंकि हर राज्य के लिए कुछ न कुछ योग्यताएं निर्धारित होती है।

जिसके पूर्ण होने पर ही आप उस स्टेट से उस कोर्स को कर सकते है जो आप करना चाहते है। लेकिन हम आपको इस ब्लॉग में डी एल एड के लिए योग्यता UP में क्या है? बताने वाले है।

दोस्तो डीएलएड कोर्स आज के समय मैं किया जाने वाला सबसे बड़ा डिप्लोमा कोर्स है। क्योंकि इसके माध्यम से आप प्राइमरी टीचर बन सकते है।

दोस्तो अगर आप भी एक टीचर बनने के सपना देख रहे है। तो आप भी कक्षा 1 से 5 तक और 6 से 8 तक के स्कूल में पढ़ाने के लिए आप इस कोर्स को कर सकते है।

 

डी एल एड के लिए योग्यता UP में क्या है? 2023

प्रत्येक राज्यो के लिए डीएलएड की योग्यता भिन्न होती है। किंतु डी एल एड के लिए योग्यता उत्तर प्रदेश राज्य में ग्रेजुएशन 50% अंकों के साथ मांगा जाता है। अगर आप जनरल कैटेगरी से ब्लॉग करते है। तो आपको ग्रेजुएशन में 50% अंक मांगे जाते है। और अगर आप रिजर्व कैटेगरी से आते है। तब भी आपको 45% अंक लाना अनिवार्य होता है।

अतः अगर आपने ग्रेजुएशन कर लिया है। तथा आपके ग्रेजुएशन में 50% मार्क्स है। तो आप उत्तर प्रदेश से डीएलएड कर सकते है। तथा आप टीचर बनकर अपना सपना पूरा कर सकते है। क्योंकि UP में टीचर बनने के लिए डीएलएड कोर्स होना अनिवार्य होता है। इसके बिना आप प्राइमरी के टीचर नही बन सकते है।

हमने इस पोस्ट में डी एल एड के लिए योग्यता UP में क्या मांगी जाती है। आपको जानकारी प्रदान की है। हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है। तो आप इस पोस्ट को अपने साथियों के साथ शेयर कर सकते है। तथा हमसे जुड़ने के किए सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है।

डीएलएड को उत्तर प्रदेश में पहले बीटीसी के नाम से जाना जाता था। किंतु अब इसे डीएलएड के नाम से जाना जाता है। अगर आप भी उत्तर प्रदेश से डीएलएड करने की सोच रहे है। तो आप इसे आसानी से कर सकते है।

सारांश

इस पोस्ट में हमने डीएलएड के लिए योग्यता up में क्या निर्धारित की गई है। हमने आपको बताया है। उम्मीद है हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई है। तो आप इसे शेयर भी कर सकते है। और अगर आपके मन में कोई प्रश्न है। तो आप हमसे कॉमेंट कर पूंछ सकते है।

Leave a comment