एसएससी सीएचएसएल क्या है Salary पूरी जानकारी 2023| योग्यता,सिलेबस

एसएससी के द्वारा CHSL का एग्जाम कराया जाता है। अगर आप जानना चाहते है की एसएससी सीएचएसएल क्या है salary कितनी मिलती है। आप इस लेख में इससे संबंधित समस्त जानकारी प्राप्त करेंगे। एसएससी की फुल फॉर्म कर्मचारी चयन आयोग होती है। जो की केंद्र सरकार के अधीन होती है। इसके अंर्तगत केंद्र सरकार की जॉब प्रतिवर्ष एसएससी द्वारा निकाली जाती है। एसएससी की स्थापना 4 नवंबर 1975 में केंद्र सरकार द्वारा हुई थी। तथा इसकी स्थापना भारतीय संविधान की धारा 309 तथा 310 के तहत की गई थी। इसके अंर्तगत निम्नलिखित पोस्ट आती है।

एसएससी CHSL में कौन कौन सी नौकरियां आती है?

SSC CHSL हर साल विभिन्न पदों के लिए वेकेंसी निकालती है। जो की इस प्रकार है।
  • SSC CHSL क्लर्क
  • लोअर डिवीजन क्लर्क
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर
  • स्टेनोग्राफर
  • मल्टीटास्किंग स्टाफ (MTS)
  • केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF),l
  • उच्च न्यायालय न्यायिक सेवा
  • और भारतीय नागरिकता परीक्षा
तथा SSC के अंर्तगत CHSL की भी परीक्षा कराई जाती है। अब हम जानेंगे की एसएससी सीएचएसएल क्या है?

एसएससी सीएचएसएल क्या है salary

SSC CHSL की फुल फॉर्म कर्मचारी चयन आयोग कम्बाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (CHSL) है। एसएससी CHSL की परीक्षा राष्ट्रीय स्तर की होती है जो की केंद्र सरकार में डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO), लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC), कॉर्ट क्लर्क और पोस्टल असिस्टेंट (PA) के पदों के लिए भर्ती के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है। SSC CHSL हर साल इस परीक्षा का आयोजन करती है। इस परीक्षा में देश भर के लाखो छात्र प्रतिभाग करते है। जिनमे से कुछ हजार लोग ही CHSL की जॉब को ले पाते है।

एसएससी CHSL के लिए योग्यता क्या है?

SSC CHSL के लिए आपके पास निम्न योग्यता होनी चाहिए:-
  1. सबसे पहले उम्मीदवार को 12 वीं पास होना आवश्यक होता है।
  2. उम्मीदवार के पास एक मान्यता प्राप्त बोर्ड से एक माध्यमिक परीक्षा पास सर्टिफिकेट या फिर आपके पास इसके समकक्ष कोई योग्यता होना आवश्यक होता है।
  3. आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
यदि आपके पास दी गई इन योग्यताओं में से अगर कोई भी योग्यता नहीं है। तब आप SSC CHSL की परीक्षा के लिए पात्र नहीं माने जायेंगे। इसलिए, एसएससी CHSL के नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें और दी गई योग्यताओं का सही से जांच करे।

एसएससी सीएचएसएल की सैलरी कितनी होती है?

एसएससी सीएचएसएल की सैलरी और कर्मचारियों को मिलने वाले भत्ते निम्न प्रकार है। SSC CHSL के अंर्तगत विभिन्न प्रकार की पोस्ट आती है। जिसके कारण हर एक पोस्ट के लिए वेतन तथा भत्ता अलग अलग होते है। इस पद के लिए औसतन सैलरी 19,900 रुपए से लेकर 63,200 रुपए हो सकती है।

SSC CHSL जॉब में कर्मचारियों को मिलने वाले भत्ते भी होते हैं जो इस प्रकार हैं:-

ट्रांसपोर्ट भत्ता: इस जॉब में ट्रांसपोर्ट भत्ता भी मिलता है। लेकिन यह भत्ता सिर्फ एमपीएससी कर्मचारियों को मिलता है। जो की अपने घर से दूर रहकर ड्यूटी करते है। आवास भत्ता: SSC CHSL की प्रत्येक पोस्ट के लिए आवास भत्ता की सुविधा प्रदान की गई है। आवास भत्ता अलग अलग शहरों के लिए भिन्न हो सकता है। आवास भत्ता टायर 1, टायर 2 तथा टायर 3 सिटी के अनुसार मिलता है। मेडिकल सुविधाएं: SSC की जॉब का यह सबसे बड़ा फायदा होता है। की एसएससी CHSL के प्रत्येक विभाग के लिए मेडिकल सुविधाएं प्रदान की जाती है। क्योंकि आज के दौर में पता नही होता की कब कोन सी बीमारी हो जाए। लेकिन अगर आप एसएससी के कर्मचारी है तो आपको इसकी कोई टेंशन लेने की अवश्यकता नही होती है। इसका सारा खर्चा केंद्र सरकार वहन करती है। तथा इसके अतरिक्त आपको स्वस्थ रहने के लिए अच्छी से अच्छी मेडिकल सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं। एडवांस लोन: SSC CHSL कर्मचारी के लिए Advance Loan की सुविधा भी प्रदान कराई जाती है। चाहे आपको हाउस लोन लेना हो या फिर पर्सनल लोन लेना हो। आप ले सकते है। इसके लिए आपको कोई भी सिक्योरिटी जमा करानी नही होती है। फेस्टिवल भत्ता: हर एक व्यक्ति के जीवन में त्योहारों का अलग ही महत्व होता है। इसलिए केंद्र सरकार SSC CHSL के कर्मचारियों को अलग-अलग त्योहारों पर फेस्टिवल भत्ता प्रदान करती है। जो की आपके त्योहार को मनाने में बहुत सहायता प्रदान करती है। फैमिली पेंशन: फैमिली पेंशन SSC CHSL कर्मचारियों के परिवार के लिए प्रदान की जाती है। यदि SSC CHSL कर्मचारी की किसी कारण वश मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को एक फैमिली पेंशन भी दी जाती है। जिससे उसपर निर्भर सभी अश्रितो का जीवन सुचारू रूप से चल सके। पेंशन योजना: पेंशन योजना हर एक विभाग द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए दी जाती है। किंतु इस जॉब में सरकारी नौकरी में रहते हुए, आपको एक अच्छी पेंशन योजना की भी सुविधा मिलती है जो की आपके बुढ़ापे में बहुत उपयोगी होती है। अन्य सुविधाएं: SSC CHSL में आने वाली जॉब के लिए नौकरी करने वाले कर्मचारी के लिए अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं जैसे कि न्यूनतम छुट्टी, स्थायी नियोजन और अन्य समान अवसर भी मिलते है। [2023] Bank की तैयारी घर पर कैसे करें? In Hindi

SSC CHSL में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

SSC CHSL में मुख्य रूप से निम्न 4 सब्जेक्ट होते है। जिनकी तैयारी आपको करनी होती है।
  • Reasoning Ability
  • General Awareness
  • Quantitative Aptitude
  • English Language
 

एसएससी सीएचएसएल का सिलेबस क्या है?

अंग्रेजी भाषा: सिलेबस इन हिंदी

  • वाक्य क्रम व्यवस्थापन
  • समझ
  • वाक्यांश के लिए एक शब्द आदि
  • वर्तनी
  • त्रुटि शोधन

सामान्य ज्ञान: सिलेबस इन हिंदी

  • इतिहास
  • राजनीति विज्ञान
  • भूगोल
  • अर्थव्यवस्था
  • विज्ञान

गणित : सिलेबस इन हिंदी

आकार, त्रिकोणमिति, वर्गमूल और घनमूल, क्षेत्रफल और परिमाप, आँकड़ों का विश्लेषण, समाकलन, चतुर्भुजों की क्षमता, गुणा-विभाजन, प्रतिशत, समय दूरी और रैखिक गति, परिवर्तित समाकलन, संख्या श्रृंखला, दशमलव, गुणा, भाग, योग और घटाव आदि प्रश्न गणित से पूंछे जाते है।

रीजनिंग सिलेबस इन हिंदी –

रैंकिंग/दिशा/वर्णमाला परीक्षण, तार्किक तर्क, बैठने की व्यवस्था, अक्षरांकीय श्रृंखला, सारणीकरण, कोडित असमानताएँ, न्यायवाक्य, रक्त संबंध, इनपुट-आउटपुट, कोडिंग-डिकोडिंग आदि प्रश्न रीजनिंग सेक्शन से पूंछे जाते है

निस्कर्ष – Conclusion

हमने इस पोस्ट एसएससी सीएचएसएल क्या है salary कितनी है? के विषय में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है। इसके अतरिक्त अगर आपके पास कोई अन्य सुझाव है। या फिर हमसे इस पोस्ट से संबंधित कोई और जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आप हमसे संपर्क कर सकते है।

FAQs

Q1 क्या SSC CHSL का इंटरव्यू है?

एसएससी CHSL में कोई भी इंटरव्यू नही है।

Q2 SSC chsl में नेगेटिव मार्किंग क्या है?

एसएससी CHSL में निगेटिव मार्किंग होती है। जो की 1/4 होती है।

Q3 क्या 12वीं पास SSC CHSL के लिए आवेदन कर सकते हैं?

एसएससी CHSL निम्नतम योग्यता 12th class पास मांगी जाती है।

Leave a comment